कश्मीर के ऊपरी इलाकों में हिमपात से तापमान में गिरावट

कश्मीर के ऊपरी इलाकों में हिमपात से तापमान में गिरावट

श्रीनगर,  कश्मीर घाटी के ऊपरी इलाकों में ताजा हिमपात और मैदानी इलाकों में बारिश होने से मंगलवार को यहां के तापमान में गिरावट आयी ।

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अधिकारियाें ने बताया कि कश्मीर और जम्मू संभाग के डोडा-किस्तावर में ज्यादातर बादल छाए रहेंगे तथा ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश या हिमपात हो सकती है। जम्मू कश्मीर के कई स्थानों पर रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश या ऊंचे इलाकों में हिमपात के आसार हैं।

उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट कोंगदूरी, अफरवाट में हिमपात हुआ , जिससे वहां पहुंचे पर्यटक काफी खुश हुए। बालटाल, सोनमर्ग, शेषनाग, पहलगाम, अमरनाथ गुफा मंदिर, दक्षिण कश्मीर में शोपियां जिले के ऊपरी इलाके, पीरपंजाल पर्वत श्रृंखला, सिंथन टॉप, राजदान टॉप और अन्य ऊंचे इलाकों में भी हिमपात हुआ।
उन्होंने बताया कि 11-13 अक्टूबर तक मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा।

राजधानी श्रीनगर सहित कश्मीर घाटी के मैदानी इलाकों में रात भर तेज बारिश हुई, जिससे तापमान में काफी गिरावट आई। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और 16.7 मिमी बारिश भी हुई। पहलगाम में आज न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस, कोकेरनाग में 7.6 डिग्री सेल्सियस और गुलमर्ग में 1.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इस बीच हिमपात और फिसलन भरी सड़क की स्थिति के कारण लद्दाख को जोड़ने वाले सोनमर्ग-ज़ोजिला मार्ग पर यातायात बंद कर दिया गया है , हालांकि कारगिल पुलिस ने बताया कि मौसम में सुधार और मंजूरी के बाद सड़क पर यातायात चालू कर दिया गया।

Related Articles

Back to top button