इटावा में स्वच्छ भारत मिशन में धोखाधड़ी करने वाले चार गिरफ्तार

इटावा, उत्तर प्रदेश के इटावा में जिला पंचायत रायगंज विभाग के स्वच्छ भारत मिशन अभियान में फर्जीबाड़ा करने वाले डीपीएम समेत चार लोगो को गिरफ्तार किया गया है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार ने मंगलवार को बताया कि इसी साल अप्रैल माह में जिला पंचायत राज अधिकारी ने सिविल लाइन थाने में स्वच्छ भारत मिशन योजना में फर्जी वाले को लेकर मुकदमा दर्ज कराया था जिसकी जांच के दौरान चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया।

श्री कुमार ने बताया कि 15 अप्रैल को जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह ने पी.एफ.एम.एस पोर्टल पर एडमिन आईडी का दुरूपयोग करते हुये विकास खण्ड भरथना में फर्म फीड कर दी गयी एवं ग्राम प्रधान का नाम हटाकर अपना मोबाइल नम्बर एवं ई-मेल आईडी फीड की गयी । अराजक फर्म ने ग्राम पंचायत सचिव एवं ग्राम प्रधान के मोबाइल एवं ई-मेल आईडी इसलिये बदले गये जिससे उनके मोबाइल नम्बर एवं ई-मेल आईडी पर ओ.टी.पी न पहुँचे और स्वयं के मोबाइल नम्बर एवं ई-मेल आईडी पर ओ.टी.पी प्राप्त कर फर्म के अनाधिकृत रूप से पी.एफ.एम.एस की धनराशि को प्राप्त करने के कई प्रयास किये गये ।

सूचना पर थाना सिविल लाइन पर धारा 419/420/467/468/471 व 66C/66डी आईटी एक्ट पंजीकृत किया गया ।इटावा पुलिस सहारनपुर पहुंची तो विपिन कुमार को ग्राम दुगचाड़ा से, विकुल चौधरी को थाना देवबन्द क्षेत्रान्तर्गत ग्राम गंगदासपुर एवं रजनेश को सहारनपुर के थाना पुलिस देवबन्द क्षेत्रान्तर्गत ग्राम दुगचाड़ा से गिरफ्तार किया गया, तथा इटावा के डीपीएम पद पर तैनात दीपक कुमार को समय करीब रात्रि गिरफ्तार किया गया।

पुलिस पूछताछ में रजनेश ने बताया गया कि वह डीपीओ कार्यालय सहारनपुर में सफाई कर्मी के पद पर तैनात है एवं कम्प्यूटर का कार्य भी देखता है । उसने विकुल चौधरी से दूसरे की आईडी से सिम मंगायी थी तथा विकुल चौधरी ने उसी के गांव के पास रहने वाले विपिन से सिम लाकर दी थी एवं जनपद इटावा के डीपीएम दीपक ने दोनों ग्राम पंचायतो के पीएफएमएस की इटावा के एडमिन आईडी व पासवर्ड भेजे थे । जिसे उसने सिंगल नोडल अकाउण्ट पर इटावा की सभी ग्राम पंचायतो पर धनराशि का आवंटन देखा । जिससे उसके मन में लालच आ गया और उसने आईडी पासवर्ड बदल दिये और फर्जी अकाउण्ट लेकर पीएफएमएस के बिल बाउचर ऑनलाइन बनाकर भुगतान का प्रयास किया, परन्तु डिजिटल सिग्नेचर उपलब्ध ना होने के कारण भुगतान नही हो पाया ।

अगले दिन उसके पास जनपद सहारनपुर के डीपीआरओ आलोक शर्मा का फोन आया और इटावा की ग्राम पंचायतो का फीड होने की जानकारी की गयी जिससे उन्हे शक हो गया है । इसी कारण उसने कम्प्यूटर इत्यादि सभी उपकरणों को जला दिया । कुमार ने बताया कि विपिन कुमार,विकुल चौधरी,रजनेश ओर डीपीएम दीपक कुमार वर्मा को गिरफ्तार किया गया।

Related Articles

Back to top button