पंद्रह देशों के राजनयिकों ने कश्मीर में देखी मतदान की प्रक्रिया

नयी दिल्ली,  लगभग 15 देशों के राजनयिकों का उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों के लिए आज हो रहे दूसरे चरण के मतदान के दौरान कश्मीर घाटी के विभिन्न मतदान केंद्रों पर वोट डालने की प्रक्रिया का अवलोकन किया।

सूत्रों ने यहां बताया कि 15 देशों के वरिष्ठ राजनयिकों का उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल मौजूदा विधानसभा चुनावों को देखने के लिए जम्मू कश्मीर की यात्रा पर है। इन देशों में अमेरिका, मैक्सिको, गुयाना, दक्षिण कोरिया, सोमालिया, पनामा, सिंगापुर, नाइजीरिया, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका, नॉर्वे, तंजानिया, रवांडा, अल्जीरिया और फिलीपींस शामिल हैं।

सूत्रों के अनुसार नयी दिल्ली स्थित इन देशों के दूतावासों का प्रतिनिधित्व उनके चार्ज डि अफेयर्स या डिप्टी चीफ ऑफ मिशन द्वारा किया जा रहा है। अन्य का प्रतिनिधित्व मिनिस्टर-काउंसिलर स्तर के राजनयिकों द्वारा किया जा रहा है।

सूत्रों के मुताबिक प्रतिनिधिमंडल ने बडगाम क्षेत्र के ओमपोरा में मतदान केंद्रों का दौरा किया, इसके बाद लाल चौक निर्वाचन क्षेत्र के भीतर अमीरा कदल और एसपी कॉलेज, चिनार बाग में रुके। एसपी कॉलेज में, प्रतिनिधियों को एक विशेष मतदान केंद्र का दौरा करने का मौका मिला जिसका प्रबंधन पूरी तरह से महिलाओं द्वारा किया जा रहा था।

उल्लेखनीय है कि इनमें से कुछ मतदान केंद्रों पर 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान बहुत कम मतदान हुआ था।

Related Articles

Back to top button