एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय हॉकी टीम ने चीन को 3-0 से हराया

हुलुनबुइर, मौजूदा चैंपियन भारतीय हॉकी टीम ने रविवार को एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 टूर्नामेंट में मेजबान चीन पर 3-0 से जीत दर्ज की।
पेरिस ओलंपिक के बाद अपना पहला टूर्नामेंट के खेल रहे भारत की ओर से सुखजीत सिंह (14वें मिनट में), उत्तम सिंह (27वें मिनट में) और अभिषेक (32वें मिनट में) ने गोल दागे।

हरमनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली टीम ने अपने चिर-परिचित अंदाज में शुरुआत की और पहले क्वार्टर में चीन आक्रामक खेल का मुजाहिरा किया लेकिन भारत ने अपनी शानदार रक्षापंक्ति की बदौलत चीन को गोल करने का मौका नहीं दिया। इस बीच भारतीय टीम ने एक पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर 1-0 से बढ़त बना ली। यह गोल 14वें मिनट में सुखजीत सिंह दागा।

इसके बाद आत्मविश्वास से भरी भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने दूसरे क्वार्टर की बेहतरीन शुरुआत करते हुए खेल शुरू होने के कुछ समय बाद ही अभिषेक ने दूसरा गोल करने प्रयास किया चीन के गोलकीपर ने इस प्रयास को विफल कर दिया। इसके बाद 28वें मिनट में भारत के उत्तम सिंह ने फील्ड गोल कर अपनी टीम की बढ़त को दोगुना कर दिया।

भारतीय टीम ने तीसरे क्वार्टर में भी अपना दबदबा कायम रखा और 32वें मिनट में अभिषेक ने तीसरा गोल दागा। वहीं, चीन के खिलाड़ियों ने इस गोल करने प्रयास किया, लेकिन वो भारतीय रक्षापंक्ति को भेदने में विफल रहे। चौथा क्वार्टर गोल रहित रहा। भारतीय टीम और चीन ने पेनल्टी कॉर्नर जरूर हासिल किए, लेकिन कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी।

मैच के बाद भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा, “मुझे लगता है कि हमने बहुत अच्छा खेला। हमने कुछ अच्छे मौके बनाए लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि हमने क्लीन शीट बरकरार रखी।” उन्होंने कहा, “कुछ नए खिलाड़ियों को प्रदर्शन करने का मौका मिला और मुझे लगता है कि उन्होंने बहुत अच्छा खेला। यह उनके लिए एशियाई टीमों के साथ खेलने और सीनियर टीम के साथ घुलने-मिलने का अच्छा मौका है।”

इससे पहले दिन में पाकिस्तान बनाम मलेशिया मुकाबला 2-2 से ड्रॉ रहा। जबकि दक्षिण कोरिया और जापान का रोमांचक मैच खेला जो 5-5 पर समाप्त हुआ।
अब भारतीय पुरुष हॉकी टीम सोमवार को जापान से भिड़ेगी।

Related Articles

Back to top button