रास पूर्णिमा पर हेमा मालिनी देंगी ‘महारास’ की प्रस्तुति

रास पूर्णिमा पर हेमा मालिनी देंगी ‘महारास’ की प्रस्तुति

मथुरा, उत्तर प्रदेश में मथुरा की सांसद एवं मशहूर अदाकारा हेमा मालिनी आगामी 08 नवंबर को रास पूर्णिमा के पावन अवसर पर प्रकृति की अनुपम छटा बिखेरते जवाहर बाग में ‘महारास’ की अनूठी प्रस्तुति देंगी।

सांसद हेमा मालिनी ने रविवार को वृन्दावन में बताया कि हिमांचल प्रदेश के विधान सभा चुनाव में अति व्यस्तता के बावजूद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भाग ले सकतेे हैं। उन्होंने कहा कि वृन्दावन के संत गण, श्रीकृष्ण की जिन लीलाओं का वर्णन बहुत अच्छे तरीके से दो तीन घंटे में करते हैं, वह इससे कम समय में महारास के माध्यम से इन लीलाओं काे प्रस्तुत करने का प्रयास करेंगी। उन्होंने बताया कि इस प्रस्तुति में उनके साथ नाट्य विहार कला केन्द्र मुम्बई एवं कान्हा अकादमी वृन्दावन के कलाकार भी भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने अपनी लीलाएं विभिन्न वनो एवं उपवनों में की थी इसीलिए प्रकृति की गोद में बने जवाहर बाग में उन्होंने यह कार्यक्रम करने का निश्चय किया है। उन्होेंने कहा कि कलाकार के रूप में वे पिछले 30 साल से मथुरा आती रही हैं तथा उन्होंने यहां प्रस्तुतियां भी दी हैं। यहां पर वर्ष पर्यन्त तीर्थयात्रियों का जमघट इसलिए लगा रहता है कि यहां के कण कण में भगवान कृष्ण का वास है। सांस्कृतिक दृष्टि से मथुरा बहुत समृद्ध है। इसीलिए उन्होंने कुछ वर्ष पूर्व मुम्बई के कलाकारों के साथ यमुना के विश्राम घाट पर एक ऐसा वृहद कार्यक्रम करने का प्रयास किया था जो पर्यटकों को मथुरा आनेे को मजबूर कर देता और रोजगार के यहां पर नये अवसर खुलते। किंतु उस समय यह संभव नहीं हो सका, पर वे इसे भविष्य में करने के लिए संकल्पित हैं।

हेमा मालिनी ने कहा कि सांसद होने के नाते उन्होंने मथुरा के विकास के लिए लगातार प्रयास किया, यद्यपि यह काम इतना आसान नहीं है। उन्होंने कहा कि कुछ माह पूर्व उन्होंने केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से अनुरोध कर ब्रज क्षेत्र में चौरासी कोसी परिक्रमा के जीर्णेाद्धार के लिये 05 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट को स्वीकृत कराया। इससे परिक्रमा पथ का रूपरंग बदल जायेगा। उनका यह भी कहना था कि वह अपने आपको भाग्यशाली मानती हैं कि उन्हें जन प्रतिनिधि के रूप में ब्रजभूमि की सेवा करने का अवसर मिला।

Related Articles

Back to top button