राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दीपावली सहित अन्य पर्वों की प्रदेश वासियों को बधाई दी

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दीपावली सहित अन्य पर्वों की प्रदेश वासियों को बधाई दी

लखनऊ, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने पांच दिवसीय प्रकाशपर्व धनतेरस, छोटी दीवाली, दीपावली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज के पावन अवसर पर प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए ईश्वर से उनकी सुख-समृद्धि एवं मंगलमय जीवन की कामना की है।

राजभवन की आेर से शुक्रवार को जारी राज्यपाल के शुभकामना संदेश में उन्होंने कहा कि दीपावली का पर्व भारत की सनातन परंपरा का प्रमुख पर्व है। राज्यपाल ने कहा कि मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम के 14 वर्ष के वनवास के उपरान्त अयोध्या आगमन और राम राज्य के शुभारंभ की स्मृति में हजारों वर्ष से संपूर्ण भरतखण्ड में श्रद्धालुओं द्वारा दीपमालाओं से अपने-अपने घरों में दिये जलाकर इस पर्व को मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में चार प्रकार के पुरूषार्थ बताये गये हैं। धनतेरस इसी का द्योतक है।

राज्यपाल ने कहा कि दीपावली पर्व वर्षा ऋतु के बाद आता है। इसलिये इस पर्व पर स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाता है, ताकि नमी के कारण होने वाली बीमारियों से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि इस दिन प्रेम, सहानुभूति और मेल-जोल का दीपक प्रज्ज्वलित करते हुए सभी के, खासकर जरूरतमंदों के जीवन में खुशियां लाने का प्रयास करें। उन्होंने कामना की है कि यह प्रकाश पर्व सभी के जीवन में सुख, संपन्नता और सौभाग्य लेकर आए।

उन्होंने प्रदेश वासियों से खतरनाक एवं तेज आवाज वाले पटाखों से दूर रहने एवं पर्यावरण को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षात्मक तरीके से ग्रीन पटाखे जलाने की अपील की है। राज्यपाल इस पावन अवसर पर राजभवन में शनिवार कोपूर्वान्ह 11ः00 बजे से वरिष्ठ अधिकारीगण एवं संभ्रान्त नागरिकों से भेंट कर बधाई भी देंगी।

Related Articles

Back to top button