10 साल पुराना है आपका आधार कार्ड तो जल्दी से करवा ले ये काम

10 साल पुराना है आपका आधार कार्ड तो जल्दी से करवा ले ये काम

अजमेर, राजस्थान सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के अधीन राज्य पंजीयक आधार परियोजना के विशेषाधिकारी विवेक कुमार ने राज्य में दस वर्ष पूर्व आधार कार्ड बनवाने वाले धारकों अथवा आज तक आधार में अपडेट नहीं करवाने वालों के आधार नंबरों को अपडेट करने के निर्देश दिए हैं।

अजमेर मुख्यालय पहुंचे आदेश के मुताबिक यूआईडीएआई नई दिल्ली के निर्देशानुसार ‘ ऐसे व्यक्ति जिन्होंने अपना आधार दस वर्ष पूर्व बनवाया था वह तदोपरांत विगत सालों में कभी भी अपडेट नहीं करवाया है, ऐसे आधार धारकों को दस्तावेज अपडेट करवाने का आग्रह किया जाता है।’ अपडेट की यह सुविधा निर्धारित शुल्क के साथ प्रदान की गई है जिसे आधार कार्ड धारक व्यक्तिगत पहचान एवं निवास के प्रमाण दस्तावेजों के साथ आधार पोर्टल पर ऑनलाइन या नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर पहुंचकर अपडेट करा सकता है।

उन्होंने आदेश में कहा कि आधार के जरिए ही सरकार की विभिन्न योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ से पूर्व सत्यापन किया जाता है। भविष्य में किसी भी संभावित दिक्कत से बचने के लिए तुरंत आधार कार्ड को अपडेट करें।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में वर्ष 2011 से आधार नामांकन के कार्य प्रारंभ हुए थे और वर्तमान में राज्य में 93 प्रतिशत जनसंख्या आधार नामांकित है। विशेषाधिकारी विवेक कुमार ने जिले में इसके व्यापक प्रचार प्रसार के जरिए आधार नंबर धारकों को प्रेरित करने के लिए कहा है।

Related Articles

Back to top button