पियूष गोयल कल करेंगे अंतरराष्ट्रीय फुटवियर मेले का उद्घाटन

पियूष गोयल कल करेंगे अंतरराष्ट्रीय फुटवियर मेले का उद्घाटन

आगरा,  उत्तर प्रदेश में चमड़ा उद्योग के प्रमुख केन्द्र आगरा को तीन साल में फुटवियर क्षेत्र का वैश्विक हब बनाने के लक्ष्य को साधने के लिये शहर में शुक्रवार से अंतरराष्ट्रीय फुटवियर फेयर का आगाज होगा। तीन दिन तक चलने वाले इस मेले का उद्घाटन केन्द्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पियूष गोयल करेंगे।

फुटवियर मैन्युफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्ट चैम्बर (एफमेक) के अध्यक्ष पूरन डावर ने गुरुवार को यह जानकारी दी। डावर ने कहा कि ‘मीट एट आगरा’ मुहिम के तहत शुरु हो रहे इस मेले के माध्यम से दुनिया भर के चर्म उत्पादकों को निवेश के लिये आकर्षित किया जायेगा। जिससे आगरा को फुटवियर क्षेत्र की वैश्विक राजधानी बनाया जा सके। डावर ने कहा कि एफमेक अगले 03 साल में इस लक्ष्य को प्राप्त करने की कोशिशों में जुट गया है।

उन्होंने बताया कि आगरा के ट्रेड सेंटर में 07 अक्टूबर से शुरू हो रहे तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय फुटवियर फेयर ‘मीट एट आगरा’ का आयोजन होगा। उन्होंने कहा कि एफमेक का प्रयास है कि जूता उद्योग केवल निर्यात तक सीमित न रहे बल्कि हर वर्ग को इसका लाभ मिले।

डावर ने कहा कि कोरोना काल के कारण दो साल बाद इस मेले का आयोजन हो रहा है। इसके 225 स्टाॅल एक माह पहले ही बुक हो चुके हैं। अन्य संस्थाओं के लिए 15 अतिरिक्त स्टॉल लगानी पड़ी हैं। उन्होंने बताया कि मेला शुक्रवार को सुबह दस बजे शुरू हो जायेगा। इसका औपचारिक उदघाटन शाम साढ़े पांच बजे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल करेंगे। मेले में इस बार 35 से 40 विदेशी कंपनियां भाग ले रही हैं।

एफमेक के पूर्व अध्यक्ष कैप्टन अजीत सिंह राना ने कहा कि मीट एट आगरा का उद्देश्य सप्लाई चेन को मजबूत बनाना है और इसमें सफलता भी मिल रही है। इसमें हर वर्ष नई मशीनरी, नई तकनीक व नई वस्तुएं देखने को मिल रही हैं, जो उद्योग जगत द्वारा अपनाई भी जा रही हैं।

Related Articles

Back to top button