यूरोप और मिडिल ईस्ट तक महकेगा कन्नौज का इत्र

यूरोप और मिडिल ईस्ट तक महकेगा कन्नौज का इत्र

लखनऊ, एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना के तहत कन्नौज के इत्र को वैश्विक बाजार में स्थापित करने के प्रयास में जुटी उत्तर प्रदेश सरकार अगले साल फरवरी में पहली बार इंटरनेशनल इत्र फेस्टिवल की मेजबानी करेगी और इसमें इत्र बनाने वाले यूरोपीय और मिडिल ईस्ट समेत तमाम अग्रणी देशों के प्रतिनिधिमंडल को आमंत्रित किया जाएगा।

आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि इस प्रतिनिधिमंडल को कन्नौज के इत्र कारोबारियों से मिलने का मौका मिलेगा। साथ ही उन्हें कन्नौज के इत्र की खूबियों, इसके निर्माण की प्रक्रिया से भी परिचित कराया जाएगा। इसके जरिए कन्नौज के इत्र कारोबारियों को भी अपने उत्पादों को विदेशी खरीदारों के समक्ष प्रदर्शित करने व वैश्विक व्यापार की संभावनाओं को टटोलने का मौका मिलेगा।

गौरतलब है कि पूरी दुनिया में कन्नौज के इत्र की चर्चा होती है। ऐसा कहा जाता है कि कन्नौज की गलियों, यहां की मिट्टी से भी इत्र की महक आती है। अब ये महक पूरी दुनिया में महकने को तैयार है।

जानकारी के मुताबिक, इंटरनेशनल इत्र फेस्टिवल के लिए विदेशी प्रतिनिधिमंडल को लाने की जिम्मेदारी कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) की होगी। इस आयोजन के तहत लखनऊ में एक दिन का कार्यक्रम होगा, जिसमें विभिन्न सेमिनार का आयोजन किया जाएगा।

इसके बाद सभी विदेशी मेहमानों को कन्नौज ले जाया जाएगा। यहां उन्हें इत्र के उद्यमियों, इत्र निर्माताओं व निर्यातकों से मिलने का मौका मिलेगा। यह एक से दो दिन का टूर होगा, जिसमें विदेशी मेहमान कन्नौज के इत्र की खूबियों को जानेंगे और विदेशों में इसकी बिक्री की संभावनाओं को परख सकेंगे।

इंटरनेशनल इत्र फेस्टिवल में दुनिया भर के उन देशों के प्रतिनिधि शिरकत करेंगे, जो इत्र, परफ्यूम से जुड़े उद्योंगों से संबंधित हैं। इनमें निर्माता, उद्यमी और विक्रेता सभी शामिल होंगे। खासतौर पर यूरोपीय देश फ्रांस, जर्मनी, स्विट्जरलैंड जैसे देशों के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा दुबई समेत मिडिल ईस्ट के भी कई देश इसमें हिस्सा लेंगे। इन सभी देशों में फ्रांस सबसे अहम है, क्योंकि उसे परफ्यूम इंडस्ट्री में अग्रणी माना जाता है। उसके आसपास के देशों में भी परफ्यूम का काफी काम होता है।

Related Articles

Back to top button