मुख्यमंत्री योगी ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

मुख्यमंत्री योगी ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

वाराणसी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में बुधवार को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (एनडीआरएफ) की टीम के साथ के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर बाढ़ पीड़ितों का हाल जाना।

मुख्यमंत्री योगी ने आज शाम वाराणसी पहुंचने पर अधिकारियों के साथ अस्सी घाट पहुंच कर एनडीआरएफ की ‘रेस्क्यू बोट’ पर सवार होकर गंगा और वरुणा नदी के तटवर्ती बाढ़ प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया। एनडीआरएफ के कमांडेंट मनोज कुमार शर्मा ने मुख्यमंत्री को राज्य में वाराणसी सहित अन्य बाढ़ प्रभावित इलाकों की जानकारी दी। गौरतलब है कि योगी ने आज गाजीपुर और चंदौली में भी बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया।

मुख्यमंत्री ने शहर में बाढ़ प्रभावित मारुति नगर के आस पास के इलाकों का भी दौरा कर बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री बांटी। योगी ने राहत एवं बचाव अभियान में जुटे एनडीआरएफ के जवानों और उनकी कर्तव्यनिष्ठा की सराहना की। उन्होंने एनडीआरएफ के कमांडेंट शर्मा के निर्देशन में बचाव अभियानों में जुटी उनकी टीम को प्रोत्साहित किया। गौरतलब है कि प्रदेश में इस समय एनडीआरएफ की 14 टीमें बाढ़ राहत कार्यों में तैनात हैं। इनमें से वाराणसी जिले में चार टीमों के 160 से अधिक बचावकर्मी, 30 से अधिक मोटरबोट और आधुनिक बचाव उपकरणों के साथ राहत कार्यों में जुटी हैं। फिलहाल गंगा और वरुणा नदी के निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है।

एनडीआरएफ की टीम ने शहर में अशोक नगर, सामने घाट, मारुति नगर और काशीपुरम सहित विभिन्न बाढ़ प्रभावित इलाकों से 400 से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। कई जगहों पर एनडीआरएफ की वाटर बोट के माध्यम से घायलों को प्राथमिक उपचार देकर अस्पताल तक पहुंचाने में भी सहयोग किया जा रहा हैं। इसके अतिरिक्त टीम प्रशासन के साथ मिलकर राहत सामग्री वितरित करने में भी अपना सहयोग दे रही है। एनडीआरएफ की चिकित्सकीय टीम के द्वरा प्रभावितों के स्वास्थ्य की जांच कर आवश्यक दवाएं भी निःशुल्क प्रदान किया जा रही हैं।

Related Articles

Back to top button