पावो नूरमी खेलों 2022 में स्पर्धा करते दिखेंगे नीरज, वेटर और पीटर्स

पावो नूरमी खेलों 2022 में स्पर्धा करते दिखेंगे नीरज, वेटर और पीटर्स

मोनाको, भाला फेंक में वैश्विक खिताब विजेता भारत के नीरज चोपड़ा, जर्मनी के जोहान्स वेटर और मौजूदा विश्व चैंपियन ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स पावो नूरमी खेलों 2022 में विश्व एथलेटिक्स महाद्वीपीय टूर स्वर्ण पदक मैच में स्पर्धा करते नजर आएंगे, जो यहां फिनलैंड के तुर्कू में 14 जून से शुरू होंगे।

खेलों के आयोजकों ने बुधवार को तीनों खिलाड़ियों के प्रतियोगिता में हिस्सा लेने की जानकारी दी। 2020 टोक्यो ओलंपिक विजेता नीरज चोपड़ा विश्व चैंपियन पीटर्स और 2017 विश्व चैंपियनशिप के विजेता जोहान्स वेटर से भिड़ेंगे। प्रतियोगिता को और गहराई देने के लिए टोक्यो ओलंपिक खेलों में चौथे स्थान पर रहने वाले जर्मनी के जूलियन वेबर भी प्रतियोगिता में शामिल होंगे। यह पहला मौका होगा, जब ये चार स्टार भाला फेंक एथलीट फाइनल में भिड़ेंगे।

उल्लेखनीय है कि 24 वर्षीय नीरज ने पिछले साल टोक्यो में इतिहास रचा था, जब उन्होंने एथलेटिक्स में भारत का पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने इससे पहले सीजन में 88.07 मीटर थ्रो के साथ अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा था।

टोक्यो ओलंपिक से पहले हालांकि वेटर दो साल तक इस आयोजन में हावी रहे थे। उन्होंने सिलेसिया में 2020 में विश्व एथलेटिक्स महाद्वीपीय टूर में 97.76 मीटर का थ्रो फेंक कर विश्व में दूसरे सबसे बेहतर भाला फेक एथलीट बन गए थे। उन्होंने पिछले साल पोलैंड में वापसी की और 96.29 मीटर के साथ उस थ्रो के करीब आ गए, जो इतिहास में तीसरा सबसे अच्छा थ्रो है।

इसके अलावा पीटर्स 2019 में अपराजित रहे। वह 2019 में दोहा में विश्व खिताब के एक सरप्राइज विजेता बने थे। इससे पहले सीजन में उन्होंने एनसीएए का खिताब जीता था और फिर पैन-अमेरिकन गेम्स में 87.31 मीटर का रिकॉर्ड थ्रो फेंक कर उन्होंने अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया।

जर्मनी के वेबर के नाम भले ही वैश्विक खिताब न हो, लेकिन वह सर्किट और प्रमुख चैंपियनशिप में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं। वेबर, जिनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो 88.29 मीटर है, 2019 विश्व चैंपियनशिप में छठे स्थान पर रहे थे और 2021 डायमंड लीग फाइनल में दूसरे स्थान पर आए थे।

Related Articles

Back to top button