हिमलिंग के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का नया जत्था अमरनाथ रवाना

हिमलिंग के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का नया जत्था अमरनाथ रवाना

श्रीनगर, केन्द्र शासित जम्मू-कश्मीर में पहलगाम और बालटाल मार्गों से मंगलवार को पांच हजार 500 से अधिक तीर्थयात्रियों का नया जत्था पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रवाना हुआ।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गुफा मंदिर में सुबह 11 बजे तक एक हजार 297 तीर्थ यात्रियों ने पूजा-अर्चना की। तीस जून को तीर्थयात्रा शुरू होने के बाद से अब तक दो लाख 72 हजार 081 तीर्थयात्रियों ने पवित्र गुफा के दर्शन किये हैं।

शुष्क और साफ मौसम के बीच मंगलवार को श्रद्धालुओं के नए जत्थों को दक्षिण कश्मीर में पारंपरिक नुनवान पहलगाम आधार शिविर और गांदरबल जिले के दुमैल के रास्ते सबसे छोटे मार्ग बालटाल से आगे बढ़ने की अनुमति दी गई। इनमे 682 महिलाओं, 40 साधुओं और 10 बच्चों सहित कुल दो हजार 143 तीर्थयात्री दिन में बालटाल से डोमेल होते हुए रवाना हुए। इसी तरह आज 11 बजे तक 557 तीर्थयात्रियों को भी बालटाल से पूजा करने के लिए हेलीकॉप्टर से पहुंचाया गया।

तीन हजार से अधिक तीर्थयात्रियों को पहलगाम में पारंपरिक नुनवान आधार शिविर से और दक्षिण कश्मीर में चंदनवारी और पंचतरणी के पड़ाव बिंदुओं पर जाने की अनुमति दी गई थी। एक स्वतंत्र मौसम वेधशाला ने भविष्यवाणी की है कि पवित्र गुफा के पहलगाम और सोनमर्ग मार्गों पर दोपहर और शाम के बीच बारिश हो सकती है।

Related Articles

Back to top button