दुनिया के सबसे उम्रदराज पांडा की मौत

दुनिया के सबसे उम्रदराज पांडा की मौत

हांगकांग, दुनिया के सबसे उम्रदराज पांडा एन की हांगकांग के प्राणी उद्यान में गुरुवार को मौत हो गयी। पांडा की 35 साल में मौत, एक इंसान की 105 साल में मौत होने के बराबर है।

प्राणी उद्यान की ओर से जारी बयान में बताया गया कि पांडा एन की हालत पिछले कुछ सप्ताहों से लगातार खराब चल रही थी उसने खाना पीना भी काफी कम कर दिया था। एन और जिया जिया नाम के दो पांडा को चीन की सरकार ने 1999 में हांगकांग को तोहफे में दिये थे। जिया जिया नाम के पांडा की इससे पहले 2016 में 38 साल की उम्र में मौत हो गयी थी।

ओशन पार्क अथॉरिटी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि पांडा ने खाना छोड़ दिया था इसलिए उसे पानी और एलेट्रोलाइट पेयपर्दाथों पर रखा गया था। पांडा की देखभाल करने वालों ने बताया कि पांडा ने क्रियाशीलता में काफी कमी आ गयी थी और उसके आराम के घंटों में काफी इजाफा हो गया था। पांडा को हो रही परेशानी से निजात दिलाने के लिए उसे चिकित्सीय मदद दी जा रही थी।

पार्क के चेयरमैन पाउलो पोंग ने कहा, “एन के साथ हमने कई यादगार लम्हें गुजारे हैं, उसके साथ हमारी कई दिल को छू लेने वाली यादें हैं। हम उसकी समझदारी और खेलने की ललक को हम हम कभी नहीं भूल पायेंगे।”

गौरतलब है कि यूं तो किसी सामान्य पांडा की उम्र 20 साल ही होती है, लेकिन यदि वह अच्छी व्यवस्था में किसी की निगरानी में रहते हैं तो काफी लंबा जीते हैं।

Related Articles

Back to top button