जानिए कब होगा जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का अंतिम संस्कार

जानिए कब होगा जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का अंतिम संस्कार

टोक्यो,  जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के शुक्रवार को निधन के बाद उनके पार्थिव शरीर को उनके घर टोक्यो में लाया गया है। उनका अंतिम संस्कार मंगलवार को किया जाएगा।

जापान के पब्लिक ब्रॉडकास्टर एनएचके की रिपोर्ट के मुताबिक, उनका पार्थिव शरीर को दोपहर के करीब डेढ़ बजे (स्थानीय समयानुसार) शिबुया जिला लाया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भी उनके आवास पर पहुुंचे हुए थे।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, पूव प्रधानमंत्री के निधन पर शोक मनाने के लिए सोमवार को रात भर जागकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। मंगलवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

क्योडो समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, यामातो-सैदाईजी रेलवे स्टेशन के सामने चुनावी भाषण देने के दौरान एक व्यक्ति ने सुबह करीब साढ़े 11 बजे श्री आबे को पीछे से गोली मारी।

देश में सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री की कुर्सी संभालने वाले श्री आबे के साथ यह दुर्घटना नारा शहर में हुई। पुलिस ने कहा कि गोली लगने के तुरंत बाद 67 वर्षीय श्री आबे जमीन पर रक्तरंजित होकर गिर पड़े और उन्हें आनन-फानन में अस्पताल पहुंचाया गया।
प्रधानमंत्री की हत्या करने वाले शख्स का नाम तेत्सुया यामागामी (41)है। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। संदिग्ध आरोपी को पूर्व नौसैनिक बताया जा रहा है।

क्योडो न्यूज के मुताबिक, यामागामी ने जांचकर्ताओं को बताया कि वह श्री आबे की राजनीतिक एजेंडे से खुश नहीं था, इसलिए उसने उन पर हमला किया।

Related Articles

Back to top button