मुंबई इंडियंस की गेंदबाजी में दिखेगा बड़ा बदलाव : शेन बॉन्ड

मुंबई इंडियंस की गेंदबाजी में दिखेगा बड़ा बदलाव : शेन बॉन्ड

मुंबई, पांच बार के आईपीएल विजेता मुंबई इंडियंस ने तीन हार के साथ आईपीएल 2022 की शुरुआत की है। हार के बावजूद हालांकि इन सभी तीन मैचों में कई ऐसे मौके रहे, जब मैच पर मुंबई इंडियंस का नियंत्रण रहा।

इस पर मुंबई के गेंदबाजी कोच शेन बॉन्ड का मानना है कि अगर आगामी मैचों में उनके गेंदबाज पूर्व निर्धारित योजनाओं पर कायम रहे और उन्हें अमल में लाने में सफल रहे तो फिर वे परिणाम अपनी टीम के हक में करने में भी कामयाब हो सकते हैं।

बॉन्ड ने शुक्रवार को टीम की गेंदबाजी के बारे में कहा, “ गेंदबाजी इकाई के तौर पर हमारा प्रदर्शन मिश्रित रहा है। आप पिछले मैच को देखें तो पहले दस ओवर शानदार रहे। इसके बाद कुछ ओवर हमारे लिए खराब रहे। यह हमारे लिए एक छोटा सा पैटर्न रहा है कि हमने कुछ बहुत अच्छा काम किया है और इस दौरान हमने कई बड़े खिलाड़ियों के विकेट निकाले हैं। यह वैसा ही रहा है जैसा हमने सोचा था, लेकिन जब मैच कहीं भी जाने की स्थिति में होता था तब हमने ऐसे भी ओवर किए हैं, जिनमें 20 से अधिक रन गए और जब आप एक ओवर में 20 या उससे अधिक रन देते

हैं तो आप मैच हार जाते हैं। ”

गेंदबाजी कोच ने कहा, “ ऐसा नहीं है कि गेंदबाजी की रणनीति पूरी तरह फेल रही है। इसे सही रास्ते पर लाना आसान है। इसके लिए हमें इस बात का ध्यान रखा होगा कि जब आप दबाव में हों तो गेंद फेंकते वक्त रणनीतियों से दूर ना हों। रास्ता आसान है। अगर हम अपनी योजनाओं पर टिके रहते हैं, जैसा हम करना चाहते हैं तो मुझे लगता है कि आप एक बदलाव देखेंगे। जैसा कि मैंने कहा, मुझे लगता है कि हमने देखा है कि जब हमने अपनी योजनाओं को उस तरह से क्रियान्वित किया है, जैसा कि हम चाहते थे, हम वास्तव में सफल रहे हैं। ”

बॉन्ड ने कहा, “ हमने आंद्रे रसेल के खिलाफ आखिरी मैच में यह देखा था। वेंकटेश अय्यर को हमने अर्धशतक के लिए सच में कड़ी मेहनत कराई। हमारे खिलाफ हर मैच में सिर्फ एक खिलाड़ी ही 10-11 गेंदों पर 30 या उससे अधिक रन बनाकर हमसे मैच छीन ले गया। मैंने महसूस किया है कि हमने ऐसे सभी खिलाड़ियों के खिलाफ सोची-समझी रणनीति के हिसाब से गेंदबाजी नहीं की, इसलिए गेंदबाजी के लिहाज से यह आसान है कि अगर हमारे पास योजनाएं हैं और हम उन पर टिके रहते हैं तो ही हम काफी सफल हो सकते हैं। ”

मुंबई के गेंदबाजी कोच ने कहा, “ मेरी ओर से संदेश यही है कि हम इस बात पर विचार करें कि एक निश्चित खिलाड़ी के खिलाफ हम क्या करने की कोशिश कर रहे हैं। अगर हम उस खिलाड़ी के खिलाफ अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने में सफल रहते हैं, तो हम सफल हो सकते हैं। हमारे लिए चुनौती यह है कि यह सब हम उस समय करें जब खेल में दबाव होता है। हम यह सब कुछ अब तक नहीं कर सके हैं। ”

बॉन्ड ने कहा, “ हमारा अगला मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ है और लगातार हार ने टीम के मनोबल पर मामूली सा भी असर नहीं डाला है। टीम को प्रोत्साहित करने के लिए मुझे कुछ करने की जरूरत नहीं। हमारी टीम प्रेरित

है। हर बार जब हम विशेष रूप से आरसीबी के खिलाफ खेलते हैं तो मैच मजेदार होता है। प्रेरणा के संदर्भ में कहा जा सकता है कि इस टीम में इसकी कोई कमी नहीं। ऊर्जा एक अलग चीज है, जिसके बारे में बात की जाती है, इसलिए प्रेरणा, ऊर्जा सिर्फ अपेक्षित है। हम यही करते हैं। इसी कारण हम खेलने के लिए तैयार हो जाते हैं। मैं निश्चित रूप से सिर्फ इसे लेकर अपने खिलाड़ियों को दोषी नहीं बता सकता। ”

Related Articles

Back to top button