गोमती सफाई अभियान में जुटेगा राष्ट्रीय किसान मंच

गोमती सफाई अभियान में जुटेगा राष्ट्रीय किसान मंच

लखनऊ, राष्ट्रीय किसान मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंडित शेखर दीक्षित ने आज मॉं गोमती नदी की दुर्दशा की घोर निंदा करते हुए कहा कि अगर नदी में शुद्ध जल से ज्यादा नाले, चीनी मिलों के अपशिष्ट व कारखानों से निकलने वाले कचरे ही बहाए जा रहे हैं तो ये हमारी पूजनीय मां गोमती का अपमान है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष के निर्देश को स्पष्ट करते हुए राष्ट्रीय महासचिव ओपी यादव ने कहा कि मां गोमती में घुले ऑक्सीजन की मात्रा कहीं 1 मिग्रा/लीटर तो कही शून्य ही है जिसका मुख्य कारण शहर के 36 गंदे नाले व चीनी मिले हैं उन्होंने (यूपीपीसीबी) उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि वर्ष 2019 के पूरे साल गोमती नदी के हालात खराब थे। यू.पी.पी.सी.बी के आंकड़ों के मुताबिक मां गोमती की धारा में कई वर्षों से 35 -40 फ़ीसदी की कमी आई है। ओपी यादव ने कहा कि अब राष्ट्रीय किसान मंच मॉं गोमती के उत्थान के लिए गोमती जल संरक्षण एंव शुद्धीकरण जन जागरण यात्रा निकालेगा जो कि मॉं गोमती के प्राकटय स्थल से गाजीपुर तक तीन चरणों में समपन्न होगी।

इस संबंध में अभियान समिति के अध्यक्ष लाल बहादुर जी ने कहा कि अभियान समिति ने एक टीम गठित की गई है जो कि मां गोमती पर व निकट के पौराणिक स्थलों को चिन्हित कर रिपोर्ट तैयार कर रही है जहां रात्रि विश्राम व जन जागरण कार्यक्रम किया जाएगा। उन्होने कहा जल्द ही राष्ट्रीय किसान मंच जन जागरण यात्रा की तारीख घोषित करेगा।

इसी के साथ आज वरिष्ठ किसान नेता लाल बहादुर को अभियान एवं अनुशासन समिति का अध्यक्ष चुना गया। उत्तर प्रदेश के कई जिलों के प्रशासनिक सेवा में कप्तान रहे पूर्व डी.आई.जी हरीष कुमार को किसान सहायक प्रकोष्ठ का अध्यक्ष व पूर्व सेवानिवृत्त आ.ई.ए.एस भारत सरकार में सचिव रहे डॉक्टर चंद्रपाल जी को राष्ट्रीय किसान मंच की सदस्यता दिलाई गई तथा समाजवादी नेता पं. वेद प्रकाश वाजपेई को पद यात्रा का संयोजक तथा उत्तर प्रदेश(अवध) का महासचिव नियुक्त किया गया।

राष्ट्रीय किसान मंच के संगठन मंत्री संजय द्विवेदी जी ने भारतीय रेल में हो रही अव्यवस्थाओं पर टिप्पणी करते हुए कहा देश में भारतीय रेल की परिकल्पना आम आदमी के आवागमन को सर्वसुलभ बनाने के लिए की गई थी ताकि आम नागरिक भी अपने कार्यों के लिए रेल से यात्रा करके अपने गतव्य को पहुंच सके। पिछले वर्ष कोविड-19 के बाद रेलवे देश एवं प्रदेश के विभिन्न अंचलों को जोड़ने वाली कई दर्जन ट्रेनें रद्द कर दी गई। जिससे हमारे सब्जी उत्पादक किसान आस पास के जनपदों में अपनी सब्जियों शहरों तक पहुंचाते थे। इनमें लखनऊ कानपुर के बीच चलने वाली लगभग 13 ट्रेनें पिछले 3 वर्षों से बंद है। केवल एल.सी. ही चलाई जा रही है। इन सभी बदं ट्रेनों से किसानों के आवागमन में भारी दिक्कतें हो रही है। संगठन सरकार से ये अपील करता है कि बंद लोकल ट्रेनों को दोबारा शुरू किया जाए।

गोमती जल संरक्षण एवं शुद्धिकरण जन जागरण यात्रा निकालेगा राष्ट्रीय किसान मंच कार्यक्रम में प्रमुख रूप से प्रदेश संगठन सचिव डॉ० विजय रावत, प्रवक्ता आशीष मिश्रा, तहसील अध्यक्ष रामराज रावत, तहसील प्रभारी महावीर सिंह, तहशील उपाध्यक्ष संजय सिंह, ब्लाक अध्यक्ष त्रिवेदीगंज जितेन्द्र सिंह ‘मम्मू’ व बाराबंकी जिला इकाई के अलावा अन्य कई जिलों के पदाधिकारियों की उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button