प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल से गुजरात के दो दिन के दौरे पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल से गुजरात के दो दिन के दौरे पर

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार से दो दिन के गुजरात दौरे पर होंगे और इस दौरान वह डोदरा में गुजरात गौरव अभियान में भाग लेंगे तथा 21 हजार करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से गुरुवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार श्री मोदी 17 और 18 जून को गुजरात के दौरे पर रहेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 जून को सुबह सवा नौ बजे पावागढ़ पहाड़ी पर श्री कालिका माता के फिर से बनाए गए मंदिर का उद्घाटन करेंगे। वहां से वह 11:30 बजे विरासत वन जाएंगे।

श्री कालिका माता मंदिर उस क्षेत्र के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है और वहां बड़ी संख्या में तीर्थयात्री पहुंचते हैं। मंदिर का पुनर्विकास दो चरणों में किया गया है। पहले चरण का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने इस साल की शुरुआत में अप्रैल में किया था।दूसरे चरण के पुनर्विकास की आधारशिला प्रधानमंत्री ने वर्ष 2017 में रखी थी।

प्रधानमंत्री दोपहर करीब साढ़े बारह बजे वडोदरा में गुजरात गौरव अभियान में भाग लेंगे, जहां वह 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

बयान के मुताबिक ‘गुजरात गौरव अभियान’ में सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी भाग लेंगे। प्रधानमंत्री वहां 16,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न रेलवे परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इनमें मालगाड़ियों के लिए विशेष मार्ग की परियोजना के अंतर्गत 357 किलोमीटर लंबे न्यू पालनपुर-मदार खंड, 166 किलोमीटर लंबे अहमदाबाद-बोटाद खंड के आमान परिवर्तन; 81 किलोमीटर लंबे पालनपुर-मीठा खंड का विद्युतीकरण और कुछ अन्य परियोजनाओं को को राष्ट्र को समर्पित करने का कार्यक्रम शामिल है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सूरत, उधना, सोमनाथ और साबरमती स्टेशनों के पुनर्विकास के साथ-साथ रेलवे के क्षेत्र में विकास के कुछ अन्य कामों की आधारशिला भी रखेंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत श्री मोदी द्वारा कुल 1.38 लाख घर समर्पित किए जाएंगे, जिसमें शहरी क्षेत्रों में लगभग 1,800 करोड़ रुपये के घर और ग्रामीण क्षेत्रों में 1,530 करोड़ रुपये से अधिक लागत से निर्मित घर शामिल हैं। इसके साथ ही ,इस अवसर पर 310 करोड़ रुपये से अधिक के करीब 3000 घरों का खत मुहूर्त कार्यक्रम भी होगा।

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री खेड़ा, आनंद, वडोदरा, छोटा उदयपुर और पंचमहल में 680 करोड़ रुपये से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों को समर्पित और आधारशिला रखेंगे, जिनका उद्देश्य क्षेत्र में जीवन को आसान बनाना है।

प्रधानमंत्री गुजरात के दभोई तालुका के कुंडेला गांव में गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय की आधारशिला भी रखेंगे। वडोदरा शहर से लगभग 20 किमी दूर स्थित, विश्वविद्यालय का निर्माण लगभग 425 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा और यह 2500 से अधिक छात्रों की उच्च शिक्षा की जरूरतों को पूरा करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य में सुधार पर केंद्रित ‘मुख्यमंत्री मातृशक्ति योजना’का शुभारंभ करेंगे जिस पर 800 करोड़ रुपये का परिव्यय होगा। योजना के तहत आंगनबाडी केन्द्रों से गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली माताओं को हर माह दो किलो चना, एक किलो अरहर की दाल और एक किलो खाद्य तेल निःशुल्क दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री श्री ‘पोषण सुधा योजना’ के लिए लगभग 120 करोड़ रुपये का वितरण भी करेंगे, जिसे अब राज्य के सभी आदिवासी लाभार्थियों तक पहुंचाया जा रहा है। बयान के अनुसार आदिवासी जिलों की गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को आयरन और कैल्शियम की गोलियां उपलब्ध कराने तथा पोषण पर शिक्षा देने के प्रयोग की सफलता के बाद यह कदम उठाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button