आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए कल होगी जंग

आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए कल होगी जंग

मुम्बई, रविवार को आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए बोली लगने जा रही है, जिसके तहत अगले पांच वर्षों 2023-27 के लिए प्रसारण अधिकार दिया जाएगा। 2017 में स्टार ने 2.55 बिलियन डॉलर में आईपीएल का ब्रॉडकास्टिंग राइट अपने नाम किया था जोकि क्रिकेट के क्षेत्र में अब तक का सबसे बड़ा क़रार था। पांच वर्षों बाद आईपीएल अब दस टीमों वाले टूर्नामेंट में तब्दील हो चुका है।

कब है ई-ऑक्शन: आईपीएल ने पहली बार ई-ऑक्शन के ज़रिए बोली की प्रक्रिया को संचालित किए जाने का निर्णय लिया है। यह आगामी रविवार 12 जून की सुबह 11 बजे से मुंबई में शुरू होगी। हालांकि इसकी कोई अंतिम तिथि नहीं है और आईपीएल ने अगले दिन (दिनों) के लिए नीलामी की प्रक्रिया का विकल्प खुला रखा है। जब तक बोलियां समाप्त नहीं हो जातीं तब नीलामी की प्रक्रिया जारी रहेगी।

ई-ऑक्शन क्या है:एक ई-ऑक्शन में, कंपनियों द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से बोलियां दायर की जाती हैं। एक बंद बोली नीलामी प्रक्रिया के विपरीत, जिसे आईपीएल ने 2017 में ई-नीलामी में अपनाया था, संभावित कंपनियां प्रतियोगियों के बाहर होने तक वृद्धिशील बोलियां दाखिल करती हैं।

किस अवधि तक के लिए मिलेगा प्रसारण का अधिकार: प्रसारण का अधिकार अगले पांच वर्षों के लिए है। प्रसारण अधिकार जीतने वाली कंपनी के पास आईपीएल के 2023 से 2027 संस्करण तक के लिए प्रसारण का अधिकार होगा।

कुल कितने पैकेज हैं: कुल चार पैकेज हैं, ए, बी, सी और डी। ए में भारतीय उपमहाद्वीप क्षेत्र में टीवी प्रसारण का अधिकार शामिल है। पैकेज बी में भारतीय उपमहाद्वीप डिजिटल राइट्स हैं। पैकेज सी में केवल भारतीय उपमहाद्वीप के लिए प्लेऑफ़ सहित मैचों के एक विशेष डिजिटल अधिकार शामिल है। पैकेज डी, जिसमें टीवी और डिजिटल दोनों के लिए शेष विश्व के अधिकार शामिल हैं, को दो उप-श्रेणियों में विभाजित किया गया है: संयुक्त आरओडब्ल्यू या पांच अलग-अलग क्षेत्र।

पैकेज सी में कौन से मैच शामिल हैं: पैकेज सी में ‘स्पेशल पैकेज’ मैच शामिल हैं। इस पैकेज को लेकर आईपीएल ने कहा है कि यह सीज़न में मैचों की कुल संख्या के आधार पर अलग-अलग होगा। यदि आईपीएल में 74 मैच शामिल हैं (जैसे आईपीएल 2022), तो विशेष पैकेज में 18 मैच होंगे। यदि एक सीज़न में 74 से अधिक मैच होते हैं, तो स्पेशल पैकेज मैच प्रत्येक अतिरिक्त 10 मैचों के लिए दो चरणों में बढ़ेंगे। लिहाज़ा एक सीजन में यदि 84 मैच होते हैं, तो स्पेशल पैकेज में 20 मैच होंगे और अगर टूर्नामेंट में 94 मैच हैं तो स्पेशल पैकेज में 22 मैच होंगे। आईपीएल ने यह भी बताया है कि यदि सीज़न में 74 से कम मैच होते हैं, तो विशेष पैकेज में खेलों की संख्या आनुपातिक रूप से निर्धारित की जाएगी।

Related Articles

Back to top button