कानपुर की सीसामऊ सीट पर भाजपा ने उतारा सुरेश अवस्थी को

कानपुर, उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में कानपुर नगर की सीसामऊ सीट के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने ब्राहृमण चेहरे सुरेश अवस्थी पर दांव लगाया है।

भाजपा ने गुरुवार सुबह अपनी पहली सूची में सात सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी थी जबकि शाम को पार्टी के लिये सबसे कठिन सीट सीसामऊ विधानसभा के लिये सुरेश अवस्थी के नाम का ऐलान किया गया। श्री अवस्थी शुक्रवार को नामांकन के अपने दिन अपना पर्चा भरेंगे।

उनका सीधा मुकाबला समाजवादी पार्टी (सपा) की नसीम सोलंकी से होगा। श्रीमती सोलंकी पूर्व विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी है। आगजनी मामले में इरफान को सजा मिलने के कारण रिक्त इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है। मिश्रित आबादी वाली सीसामऊ सीट पर इरफान सोलंकी 2012 से लगातार तीन बार चुनाव जीते थे,इनमें से एक बार सुरेश अवस्थी को भी इरफान के हाथों हार का सामना करना पड़ा है।

सुरेश अवस्थी एक बार सीसामऊ और एक बार आर्यनगर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ चुके है और दोनो ही बार उन्हे हार का सामना करना पड़ा है। संगठन में खासी पकड़ रखने वाले श्री अवस्थी की पहचान भाजपा के लोकप्रिय ब्राहृमण चेहरे के तौर पर होती है और 50 फीसदी मुस्लिम आबादी वाली इस सीट को भाजपा के पक्ष में निकालने के लिये उन्हे कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने भी इस सीट पर ब्राहृमण उम्मीदवार वीरेन्द्र शुक्ला को मैदान में उतार दिया है। सीसामऊ सीट पर भाजपा ने आखिरी बार 1996 में चुनाव जीता था।

Related Articles

Back to top button