क्वाड शिखर सम्मेलन में चर्चा फलदायी रही : PM मोदी

डेलावेयर/नयी दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पीएम एंथनी अल्बानी और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ क्वाड शिखर सम्मेलन में चर्चा फलदायी रही और इस बात पर केंद्रित रही कि क्वाड वैश्विक भलाई के लिए कैसे काम करता रह सकता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को डेलावेयर में क्वाड शिखर सम्मेलन पर एक्स पर एक पोस्ट में कहा ‘डेलावेयर के विलमिंगटन में आज के शिखर सम्मेलन के दौरान क्वाड नेताओं से मिलकर खुशी हुई। चर्चा फलदायी रही जिसमें इस बात पर ध्यान केंद्रित किया गया कि क्वाड वैश्विक भलाई के लिए कैसे काम करता रह सकता है। हम स्वास्थ्य सेवा, प्रौद्योगिकी, जलवायु परिवर्तन और क्षमता निर्माण जैसे प्रमुख क्षेत्रों में एक साथ काम करते रहेंगे।’

एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी ने श्री बाइडेन की मेजबानी में डेलावेयर के विलमिंगटन में छठे क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने और वैश्विक भलाई के लिए क्वाड को एक ताकत के रूप में मजबूत करने की उनकी व्यक्तिगत प्रतिबद्धता के लिए श्री बाइडेन को धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे समय में जब दुनिया तनाव और संघर्षों से ग्रस्त है साझा लोकतांत्रिक लोकाचार और मूल्यों के साथ क्वाड भागीदारों का एक साथ आना मानवता के लिए महत्वपूर्ण है।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि समूह कानून के शासन, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए प्रतिबद्धता के साथ अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखने के लिए खड़ा है। उन्होंने आगे कहा कि एक स्वतंत्र, खुला, समावेशी और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्वाड भागीदारों का साझा उद्देश्य था। उन्होंने रेखांकित किया कि क्वाड यहां रहने, सहायता करने, साझेदारी करने और हिंद-प्रशांत देशों के प्रयासों को पूरक बनाने के लिए है।

यह दोहराते हुए कि क्वाड ‘वैश्विक भलाई के लिए एक ताकत’ बना हुआ है।

सम्मेलन में नेताओं ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र और समग्र रूप से वैश्विक समुदाय की विकास प्राथमिकताओं को संबोधित करने के लिए निम्नलिखित घोषणाएँ कीं। इन घोषणाओं में ‘क्वाड कैंसर मूनशॉट’, गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का मुकाबला करके हिंद-प्रशांत क्षेत्र में जीवन बचाने के लिए एक अभूतपूर्व साझेदारी , ‘हिंद-प्रशांत में प्रशिक्षण के लिए समुद्री पहल’ (एमएआईटीआई) हिंद-प्रशांत भागीदारों को आईपीएमडीए और अन्य क्वाड पहलों के माध्यम से प्रदान किए गए उपकरणों को अधिकतम करने में सक्षम बनाने के लिए , इंटरऑपरेबिलिटी में सुधार और समुद्री सुरक्षा को आगे बढ़ाने के लिए 2025 में पहली बार ‘क्वाड-एट-सी शिप ऑब्जर्वर मिशन।’ भविष्य की साझेदारी के क्वाड पोर्ट जो इंडो-पैसिफिक में टिकाऊ और लचीले बंदरगाह बुनियादी ढांचे के विकास का समर्थन करने के लिए क्वाड की सामूहिक विशेषज्ञता का उपयोग करेगा।

घोषणाओं में क्षेत्र और उससे आगे ‘डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के विकास और तैनाती के लिए क्वाड

सिद्धांत।’ क्वाड की सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखलाओं की लचीलापन बढ़ाने के लिए “सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला आकस्मिकता नेटवर्क सहयोग ज्ञापन।’ इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में उच्च दक्षता वाले किफायती शीतलन प्रणालियों की तैनाती और विनिर्माण सहित ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने के लिए सामूहिक क्वाड प्रयास, चरम मौसम की घटनाओं और जलवायु प्रभाव की अंतरिक्ष-आधारित निगरानी के लिए खुले विज्ञान की अवधारणा का समर्थन करने के लिए मॉरीशस के लिए भारत द्वारा एक अंतरिक्ष-आधारित वेब पोर्टल की स्थापना , भारत द्वारा घोषित क्वाड एसटीईएम फेलोशिप के तहत एक नई उप-श्रेणी, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के छात्रों के लिए भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित तकनीकी संस्थान में चार वर्षीय स्नातक स्तर के इंजीनियरिंग कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए शामिल है।

नेताओं ने 2025 में भारत द्वारा क्वाड शिखर सम्मेलन की अगली मेजबानी का स्वागत किया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि क्वाड क्षेत्र की विकास प्राथमिकताओं में सहायता करना जारी रखेगा और सतत विकास के कार्यान्वयन में तेजी लाएगा।

पोस्ट में कहा गया ‘क्वाड – वैश्विक भलाई के लिए एक ताकत, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बोएमपी के साथ क्वाड लीडर्स समिट में भाग लिया।

‘प्रधानमंत्री ने स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत के लिए क्वाड सहयोग के प्रति भारत की प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की। क्वाड क्षेत्र की विकास प्राथमिकताओं में सहायता करना जारी रखेगा और सतत विकास लक्ष्यों के कार्यान्वयन में तेजी लाएगा।’

Related Articles

Back to top button