यूरोपीय संघ में जनसांख्यिकीय संकट अपरिहार्य है: एलन मस्क

वाशिंगटन, अमेरिकी अरबपति उद्यमी एलन मस्क ने शुक्रवार को यूरोपीय संघ में जनसांख्यिकीय संकट को अपरिहार्य बताया।

एलन  यह बयान वाशिंगटन में दिया, जहां उन्होंने यूरोपीय संघ की जनसंख्या में गिरावट और इसके परिणामस्वरूप होने वाली आर्थिक और सामाजिक चुनौतियों पर चिंता व्यक्त की। उन्हाेंने कहा कि यह संकट न केवल यूरोपीय संघ के लिए, बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक बड़ा खतरा है और इसका समाधान करने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है।

यूरोपीय संघ के देशों में 1960 के बाद से रिकॉर्ड-कम जन्म दर के बारे में सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर एक पोस्ट के जवाब में श्री मस्क ने कहा “जन्म दर में लगातार गिरावट जारी है। जनसंख्या में गिरावट निश्चित है।”

एलन मस्क ने इस वर्ष जून में कहा था कि कई देशों को अपनी जनसांख्यिकीय स्थिति में सुधार के लिए “अत्यधिक कार्रवाई” किए बिना समाप्त होने का खतरा है। उन्होंने यह भी कहा था कि जनसंख्या में गिरावट की दर को कम करने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है, अन्यथा कई देश अपने अस्तित्व को बनाए रखने में असमर्थ हो सकते हैं। उन्होंने कहा था कि यह समस्या न केवल आर्थिक और सामाजिक प्रभावों को प्रभावित करती है, बल्कि देशों की सुरक्षा और स्थिरता को भी प्रभावित कर सकती है।

फ्रेंच नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैटिस्टिक्स एंड इकोनॉमिक स्टडीज ने पिछले महीने एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें दिखाया गया कि फ्रांस में जन्म दर में गिरावट जारी है और 2024 की पहली छमाही में एक नया एंटी-रिकॉर्ड स्थापित होगा।

सूत्रों के अनुसार ,“ फ्रांस में जन्म दर में लगातार गिरावट देखी जा रही है और पहली छमाही 2024 में यह एक नए न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई है। इस गिरावट के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें शिक्षा और रोजगार के अवसरों में वृद्धि शामिल है। इसके अलावा, गर्भनिरोधक उपायों की आसान पहुंच और महिलाओं की प्रजनन अधिकारों में वृद्धि भी जन्म दर में गिरावट के लिए जिम्मेदार हो सकती है।

फ्रांस में जन्म दर की यह गिरावट एक व्यापक प्रवृत्ति का हिस्सा है, जो दुनिया भर में देखी जा रही है

Related Articles

Back to top button