पर्यावरण की अनूठी मुहिम से चर्चा में है इटावा की महिला डाक्टर

इटावा, उत्तर प्रदेश के इटावा की एक महिला चिकित्सक वृक्षारोपण की एक अनूठी मुहिम में पिछले छह सालों से लगी हुयी है।

आगरा कानपुर रोड पर भरथना चौराहा के पास समृद्धि हास्पिटल की संचालिका डॉ.सरिता कुशवाहा अस्पताल में प्रसव के लिये आने वाली हर महिला को बच्चा होने पर एक पौधा उपहार स्वरुप प्रदान करतीं है और उनसे बच्चे की तरह ही पौधे के वृक्ष बनने तक लालन पालन का संकल्प लेती हैं।

चिकित्सक के अनुसार पर्यावरण को लेकर उन्होने यह मुहिम वर्ष 2018 में शुरु की थी और अब तक वह 5000 माताओं को पौधा प्रदान कर चुकी हैं।

उन्होने कहा कि अपने नजदीकी और करीबियों से गहन चिंतन और मंथन के बाद तय किया कि उनके अस्पताल में जन्म लेने वाले बच्चों की मां को वह एक पेड़ भेंट करेंगी और उनसे इस बात का प्रण लिया जायेगा जेसे वो अपने बच्चों का लालन-पालन करेंगे ठीक वैसे ही उसे पेड़ की भी देख रेख करेंगे ताकि उनके बच्चे की भी तरह से पेड़ भी स्थापित हो सके।

15 अगस्त 2018 से शुरू की गई इस मुहिम के तहत डॉ. सरिता कुशवाहा अब तक करीब 5000 के आसपास पेड़ों का वितरण कर चुकी है । पेड़ो यह वितरण उन महिलाओं को किया गया है जिन्होंने उनके अस्पताल में बच्चे जन्मे हैं ।

डॉ कुशवाहा ने बताया कि देश में लगातार बिगड़ रहे पर्यावरण पर हर ओर चिंता जताई जा रही है और बड़े बड़े लोग लोगो से पर्यावरण को सुधारने की अपील लगातार करने में जुटे हुए हैं इसीलिए उन्होंने भी यह सोचा वह भी क्यों ना अपने स्तर से कोई ना कोई योगदान करें।

Related Articles

Back to top button