मनु और सरबजोत की जोड़ी ने दिलाया भारत को दूसरा पदक

पेरिस, मनु भाकर और सरबजोत सिंह की भारतीय जोड़ी ने मंगलवार को पेरिस ओलंपिक 2024 में निशानेबाजी 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में देश के लिए दूसरा कांस्य पदक जीता।

इसके साथ ही खिताबी मुकाबले में सर्बिया के जोराना अरुणोविक और दामिर मिकेक ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम में तुर्की के सेववल इलैदा तारहान और यूसुफ डिकेक को हराकर स्वर्ण पदक जीता।

चेटेउरौक्स में खेले गये मुकाबले में भारतीय जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में दक्षिण कोरिया की जोड़ी ओह ये जिन और ली वोन्हो को 16-10 से हराकर पदक अपने नाम कर लिया।

मुकाबले की शुरुआत में दक्षिण कोरिया की ली वोन्हो और ओह ये जिन की टीम ने पहली सीरीज में बढ़त बनाई थी, लेकिन इसके बाद भारतीय जोड़ी ने शानदार वापसी करते हुए 8-2 की बढ़त अपने नाम कर ली।

मनु भाकर ने शानदार शुरुआत करते हुए 10.2 का स्कोर हासिल किया। सरबजोत सिंह के 8.6 के स्कोर की वजह से भारत को पहले दो अंक गंवाने पड़े, लेकिन इसके बाद उन्होंने 10.5, 10.4 और 10 के स्कोर के साथ अच्छी वापसी की और भारत को अगले छह अंक लेने में मदद की।

मनु भाकर ने अपने पहले सात शॉट्स में कम से कम 10 का स्कोर किया। दक्षिण कोरियाई खिलाड़ी ओह ये जिन ने अपनी निरंतरता दिखाते हुए टीम को रेस में बनाए रखा और 8-2 की हार से उबरकर मैच को 14-10 तक ले गए,लेकिन भारतीय निशानेबाज जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन का मुजाहिरा करते हुए देश के लिए दूसरा पदक जीत लिया।

इसके साथ ही मनु भाकर एक ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। इससे पहले उन्होंने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य मेडल जीता था। वहीं, सरबजोत सिंह छठे भारतीय निशानेबाज बन गए हैं, जिन्होंने ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में मेडल अपने नाम किया है।

उल्लेखनीय है कि सोमवार को मनु भाकर और सरबजोत सिंह क्वालीफाइंग राउंड में तीसरे स्थान पर रहे थे और कांस्य पदक के मुकाबले के लिए अपना स्थान पक्का किया था। निशानेबाजी में भारत के छह ओलंपिक पदकों में से दो अब पेरिस 2024 में आए हैं।

मनु भाकर शुक्रवार से शुरू होने वाली महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में भी प्रतिस्पर्धा करेंगी। वह 21 सदस्यीय भारतीय शूटिंग टीम से कई व्यक्तिगत स्पर्धाओं में भाग लेने वाली एकमात्र एथलीट हैं।

सर्बिया के जोराना अरुणोविक और दामिर मिकेक ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्वर्ण पदक मैच में तुर्की के सेववल इलैदा तारहान और यूसुफ डिकेक को हराया।

सर्बियाई टीम पांच सेटों के बाद 8-2 से पीछे चल रही थी। हालांकि, उन्होंने अगले छह सेटों में से पांच जीतकर 12-10 की बढ़त बना ली। तुर्की ने वापसी करते हुए स्कोर 14-12 से अपने हक में कर लिया, लेकिन अरुणोविक-माइक ने लगातार सेट जीत लिए। इसके बाद मिकेक ने अपने अंतिम प्रयास में 10.7 का स्कोर करते हुए 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम का खिताब जीता।

एक अन्य मुकाबले में निशानेबाजी में पुरुष ट्रैप क्वालिफिकेशन राउंड के दूसरे दिन के बाद भारत के पृथ्वीराज टोंडाइमान 21वें स्थान पर रहे। भारतीय निशानेबाज ने पांच राउंड में 22, 25, 21, 25 और 25 का स्कोर दर्ज किया और कुल 118 स्कोर के साथ इस राउंड को समाप्त किया।

टोंडाइमन, ग्रीष्मकालीन खेलों में पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा में पर्दापण करने वाले एकमात्र भारतीय निशानेबाज थे। उन्होंने अपने करियर में एक बार विश्व कप जीता है, तीन साल पहले नई दिल्ली में ट्रैप टीम में स्वर्ण पदक जीता था।

ब्रिटेन के नाथन हेल्स ने अपने पर्दापण पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की ट्रैप शूटिंग का स्वर्ण पदक जीता। इस दौरान उन्होंने ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़ दिया। हेल्स ने मंगलवार को फाइनल में 48 का स्कोर बनाया, जिससे उन्होंने डेविड कोस्टेलेकी के टोक्यो 2020 के पिछले ओलंपिक रिकॉर्ड 43 के स्कोर को तोड़ दिया। हेल्स के पास जुलाई 2023 में दर्ज किया गया 49 का विश्व रिकॉर्ड भी है।

क्यूई यिंग ने रजत और जीन पियरे ब्रोल कर्डेनस कांस्य ने पदक जीता। यह चीन का पहला पुरुष ट्रैप ओलंपिक पदक था जबकि ग्वाटेमाला ने ग्रीष्मकालीन खेलों के इतिहास में अपना दूसरा पदक जीता।

Related Articles

Back to top button