कश्मीर में वर्षा, हिमपात हुआ

श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर में गुलमर्ग और सोनमर्ग सहित कश्मीर घाटी के ऊंचे इलाकों में ताजा हिमपात हुआ जबकि मैदानी इलाकों में वर्षा हुई। जिसके कारण, रविवार को श्रीनगर-लद्दाख राजमार्ग बंद हो गया।

मौसम विज्ञान केंद्र (आईएमडी) ने रविवार को बताया कि बालटाल और जोजिला दर्रे पर बर्फबारी के बाद लद्दाख को जोड़ने वाली श्रीनगर-सोनमर्ग-गुमरी सड़क को वाहन यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। गुलमर्ग में पिछले 24 घंटों के दौरान तीन सेमी बर्फबारी हुई और यहां अभी भी हिमपात जारी है, जिससे वहां रुके पर्यटक काफी खुश हैं।

श्रीनगर और इसके आसपास के इलाकों में सुबह से बारिश जारी है। इसके अलावा, कुपवाड़ा, बारामूला, बांदीपोरा, गांदरबल, बडगाम और दक्षिण कश्मीर के जिलों के मध्य और ऊंचे इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी हिमपात तथा हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार है।

श्रीनगर में शनिवार देर रात में न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 1.0 डिग्री सेल्सियस अधिक है। श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय मार्ग पर स्थित काजीगुंड में रविवार को न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जबकि दक्षिण कश्मीर के पिकनिक स्थल कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान 5.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पहलगाम में तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6.9 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। कुपवाड़ा का तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस अधिक है। गुलमर्ग कश्मीर का सबसे ठंडा स्थान रहा और यहां न्यूनतम तापमान शून्य से कम 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

Related Articles

Back to top button