हल्द्वानी के दंगाग्रस्त क्षेत्र में कर्फ्यू में पहली बार दी गयी ढील

नैनीताल, उत्तराखंड के हल्द्वानी में दंगाग्रस्त क्षेत्र में फिलहाल हालात सामान्य हैं और जिला प्रशासन ने गुरूवार को पहली बार कर्फ्यू में ढील प्रदान की है। यहां बनभूलपुरा थाना क्षेत्र के कुछ हिस्से में दो घंटे जबकि अन्य इलाकों में सात घंटे की छूट दी गयी है। इस दौरान बाहर आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा।

जिलाधिकारी वदंना सिंह की ओर से जारी आदेश के अनुसार दंगाग्रस्त बनभूलपुरा के गौजाजाली, रेलवे बाजार, एफसीआई गोदाम परिसर में आज प्रातः 09 बजे से शाम 04 बजे तक कर्फ्यू में छूट रहेगी जबकि अन्य इलाके में प्रातः 09 बजे से 11 बजे तक मात्र दो घंटे की छूट दी गयी है। इस दौरान लोग आवश्यक सामान की खरीद कर सकेंगे। कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्र में न तो कोई प्रवेश कर सकेगा और न ही बाहर जा सकेगा। आवाजाही पूर्ण प्रतिबंधित रहेगी। आवश्यक सेवा के वाहनों को मजिस्ट्रेट की अनुमति से प्रतिबंध से मुक्त रखा गया है।

कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्र के विद्यार्थियों को बोर्ड, विश्वविद्यालय और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने की छूट दी गयी है लेकिन वह प्रवेश पत्र दिखाने के उपरांत परीक्षास्थल तक ही जा सकेंगे। कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्र के विद्यालयों के कार्मिकों को भी प्रतिबंध से मुक्त रखा गया है।

जारी आदेश में कहा गया है कि आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 188 के तहत कार्रवाई अमल में लायी जायेगी।

उल्लेखनीय है कि बनभूलपुरा में नजूल भूमि से अतिक्रमण हटाने के दौरान यहां दंगा भड़क गया था। एक समुदाय विशेष के लोगों ने पुलिस प्रशासन पर हमला कर दिया था और पथराव एवं आगजनी कर दी थी जिससे पांच लोगों की मौत हो गयी तथा सैकड़ों घायल हो गये थे।

Related Articles

Back to top button