मानसिक विकास के मुख्य पहलुओं को उजागर करता ‘ए हॉलिस्टिक वेलनेस फेस्टिवल’

मानसिक विकास के मुख्य पहलुओं को उजागर करता ‘ए हॉलिस्टिक वेलनेस फेस्टिवल’

नई दिल्ली,  लक्जरी मेंटल हेल्थकेयर क्षेत्र में अग्रणी एथेना बिहेवियरल हेल्थ ने अपनी खास पहल ‘ए हॉलिस्टिक वेलनेस फेस्टिवल’ की शुरुआत की है, जिसका मकसद पारंपरिक सीमाओं से अलग है। यह इवेंट एक ऐसी परिवर्तनकारी यात्रा का प्रतीक है जिसका उद्देश्य एक शानदार एवं भव्य परिवेश में मानसिक विकास के मुख्य पहलुओं को उजागर करना है।

यूनिकॉर्न के तौर पर पहचान दिलाने पर जोर-

मेंटल हेल्थकेयर क्षेत्र में एक सच्चे दूरदर्शी डॉ. मलिक ने एथेना को मेंटल हेल्थ में यूनिकॉर्न के तौर पर पहचान दिलाने पर जोर दिया है। उनके मार्गदर्शन में, एथेना को अनुभवी स्टाफ, शानदार चिकित्सा देखभाल की गुणवत्ता और स्वदेशी तौरपर विकसित प्रमाण-आधारित सॉफ्टवेयर सॉल्युशन से संपन्न बनने में मदद मिली है।
यह सब उनके महत्वाकांक्षी विजन से संभव हुआ है।

कम समय में निजी केंद्रों की स्थापना-

श्रेष्ठता एवं नवाचार के प्रति डॉ. मलिक की प्रतिवद्धता दो साल की संक्षिप्त अवधि में गुड़गांव और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में चार से ज्यादा सुरक्षित और बेहद निजी उत्कृष्टता केंद्रों (सीओई) की स्थापना से स्पष्ट दिखी है।

मानसिक स्वास्थ्य का खास मिशन-

‘ए हॉलिस्टिक वेलनेस फेस्टिवल’ न सिर्फ इवेंट है बल्कि यह मानसिक स्वास्थ्य का खयाल रखने की जरूरत को आसान बनाने के लिए एक मिशन भी है जो एक व्यापक एवं व्यक्तिगत दृष्टिकोण के लिए एबीएच के समर्पण के अनुरूप है। इस फेस्टिवल का उद्देश्य हमारी मौजूदा भागदौड़ वाली जिंदगी में मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाना, शारीरिक विकास के समान ही मानसिक स्वास्थ्य को भी प्राथमिकता देने की जरूरत पर जोर देना है। विभिन्न गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं पर जोर देने के अलावा, यह फेस्टिवल कम्युलेटिव माइक्रोस्ट्रेसर के प्रभाव पर भी ध्यान आकर्षित करता है। इसमें शामिल लोगों को सचेत रहने और सक्रियता के साथ आत्म-देखभाल के लिए प्रैक्टिकल टूल्स दिए जाएंगे, जो उन्हें संबंधित तनाव को प्रभावी तरीके से कम करने एवं दूर करने में सक्षम बनाएंगे। इससे उन्हें जिंदगी की चुनौतियों का सामना करने में मदद मिलेगी।

मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान-

प्रमाण-आधारित चिकित्सकीय प्रणालियों की हिमायत करने के अलावा, यह फेस्टिवल मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक प्लेटफॉर्म के तौर पर काम करता है। मनोवैज्ञानिक विकारों पर एथेना टीम द्वारा प्रभावशाली नुक्कड़ नाटक जैसी पहलें सामाजिक भ्रांतियों को दूर करने, मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों को अधिक गहनता से बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं।

एथेना लक्सस रिट्रीट संपूर्ण वेलनेस के लिए एक नया कीर्तिमान-

इस अवसर पर एथेना बिहेवियरल हेल्थ की संस्थापक श्रद्धा मलिक ने कहा, ‘एथेना लक्सस रिट्रीट द्वारा ‘ए हॉलिस्टिक वेलनेस फेस्टिवल’ एक पारंपरिक कार्यक्रम की सीमाओं से परे है, यह एथेना बिहेवियरल हेल्थ की भागीदारी में एक उद्देश्य-केंद्रित यात्रा है जो लोगों को प्रकृति की गोद में मानसिक विकास को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करती है। प्रभावशाली वक्ताओं, प्रमाण-आधारित थेरेपी और सामाजिक मानदंडों को चुनौती देने वाली पहलों के जरिये एथेना लक्सस रिट्रीट संपूर्ण वेलनेस के लिए एक नया कीर्तिमान स्थापित करना चाहता है। एथेना लक्सस रिट्रीट इस बात पर जोर देता है कि मानसिक स्वास्थ्य एक निरंतरता है जिस पर अमल करने से हर कोई लाभान्वित हो सकता है।

यह फेस्टिवल मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े संवाद को पुनः परिभाषित करने के लिए तैयार है। इसमें इस पर जोर दिया गया है कि मानसिक स्वास्थ्य एक ऐसी संपूर्ण यात्रा है जिसमें मन, शरीर और आत्मा शामिल हैं। अपने गहन अनुभव, विचारशील चर्चाओं और कल्याणकारी गतिविधियों की श्रृंखला के साथ ‘ए हॉलिस्टिक वेलनेस फेस्टिवल’ मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के परिदृश्य पर गहरा असर छोड़ने का वादा करता है।

रिपोर्टर-आभा यादव

Related Articles

Back to top button