हनुमानजी की मूर्तियों की स्थापना ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत का संकल्प’:पीएम मोदी

हनुमानजी की मूर्तियों की स्थापना ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत का संकल्प’:पीएम मोदी

मोरबी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को हनुमान जयंती के मौके पर हनुमान जी की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण करते हुए कहा कि हनुमानजी की मूर्तियों की स्थापना का ही संकल्प नहीं है बल्कि ये ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत के संकल्प’ का भी हिस्सा है।

श्री मोदी ने इस अवसर पर कहा,“ हनुमान जी की इस तरह की 108 फीट ऊंची प्रतिमा देश के चार अलग-अलग कोने में स्थपित की जा रही है। शिमला में एसी ही भव्य हनुमान जी की प्रतिमा को हम पिछले कई वर्षों से देख रहे हैं, आज मोरबी में दूसरी प्रतिमा स्थापित हुई है। दो अन्य मूर्तियों को दक्षिण में, रामेश्वरम और पश्चिम बंगाल में स्थापित करने का कार्य चल रहा है। ये सिर्फ हनुमानजी की मूर्तियों के स्थापना का ही संकल्प नहीं है,बल्कि ये एक भारत श्रेष्ठ भारत के संकल्प का भी हिस्सा है। हनुमान जी अपनी भक्ति से अपने सेवाभाव से सबको जोड़ते हैं।”

उन्होंने कहा,“ हनुमान जी अपनी भक्ति से, अपने सेवाभाव से, सबको जोड़ते हैं। हर कोई हनुमान जी से प्रेरणा पाता है। हनुमान वो शक्ति और संबल है जिन्होंने समस्त वनवासी प्रजातियों और वन बंधुओं को मान और सम्मान का अधिकार दिलाया। इसलिए एक भारत, श्रेष्ठ भारत के भी हनुमान जी एक अहम सूत्र हैं। इसी प्रकार रामकथा का आयोजन भी देश के अलग-अलग हिस्सों में लगातार होता रहता है। भाषा-बोली जो भी हो, लेकिन रामकथा की भावना सभी को जोड़ती है, प्रभु भक्ति के साथ एकाकार करती है। यही तो भारतीय आस्था की, हमारे आध्यात्म की, हमारी संस्कृति, हमारी परंपरा की ताकत है।”

Related Articles

Back to top button