भारत ने टॉस जीता, बांग्लादेश पहले करेगा बल्लेबाजी

कानपुर, कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम पर बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने शुक्रवार को टॉस जीत कर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया है।

वर्षा और खराब मौसम के कारण मैच निर्धारित समय से करीब एक घंटा विलंब से शुरु होगा। ग्रीनपार्क मैदान पर बीती रात हुयी बारिश से गीली आउटफील्ड को सुखाने में ग्रांउड स्टाफ ने कड़ी मशक्कत की। मैदानी अंपायर साढ़े नौ बजे मैदान का निरीक्षण किया और दस बजे टॉस के ऐलान की घोषणा की। मैच साढ़े दस बजे शुरु होगा।

दो टेस्ट मैचों की सीरीज में पहला टेस्ट जीत कर अपराजेय बढत हासिल कर चुके भारत ने दूसरे टेस्ट मैच के लिये कोई परिवर्तन नहीं किया है और वह पिच में व्याप्त नमी का लाभ उठाने के लिये चेन्नई टेस्ट की तरह तीन तेज गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरेगा वहीं बांग्लादेश ने नाहिद राणा और तस्कीन अहमद के स्थान पर तैजुल इस्लाम और खालिद को जगह दी है।

टॉस के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि पिछले मैच में हमारी शुरुआत अच्छी नहीं रही थी मगर बाद में टीम ने वापसी कर ली थी।

यहां दिलचस्प है कि 1964 के बाद यह पहला मौका है जब किसी भी टीम ने टॉस जीत कर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया है क्योंकि ग्रीनपार्क की पिच पर चौथी पारी में खेलना अति दुष्कर हो जाता है। यहां अब तक 23 टेस्ट मैच खेले जा चुके है जिसमें भारत के पक्ष में सात मैच आये हैं जबकि तीन में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है। 13 मैचों में हार जीत का फैसला नहीं हो सका है। भारत ने यहां पिछला मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ 2021 में खेला था जिसमें हार जीत का फैसला नहीं हो सका था।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जाडेजा, आर अश्विन, आकाश दीप , जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

बांग्लादेश

नजमुल हसन शांतो (कप्तान), शादमन इस्लाम, ज़ाकिर हसन, मोमिनुल हक़, मुशफ़िक़ुर रहीम, शाकिब अल हसन, मेहदी हसन मिराज़, लिटन दास (विकेटकीपर), हसन महमूद, खालिद अहमद और तैजुल इस्लाम।

Related Articles

Back to top button