उपन्यास ‘फायर बर्ड’ को जेसीबी साहित्य पुरस्कार

उपन्यास 'फायर बर्ड' को जेसीबी साहित्य पुरस्कार

नयी दिल्ली, लेखक पेरूमल मुरूगन के उपन्यास ‘फायर बर्ड’ को वर्ष 2023 के जेसीबी साहित्य पुरस्कार दिया गया है। राष्ट्रीय राजधानी के ताज मानसिंह होटल में आयोजित भव्य समारोह में मुरूगन को पुरस्कारस्वरूप 25 लाख रुपये और अनुवादक जननी कन्नन को 10 लाख रुपये की नकद राशि प्रदान की गयी।

समारोह में जेसीबी इंडिया लिमिटेड के सीईओ और प्रबंध निदेशक दीपक शेट्टी ने मुरूगन को एक सुंदर कलाकृति ‘मिरर मेल्टिंग’ सम्मान के रूप में प्रदान किया । मुरुगन और कन्नन किसी कारणवश समारोह में उपस्थित नहीं हो सके जिसके कारण पुस्तक की तमिल प्रकाशक और अंग्रेजी संस्करण की संपादक मानसी सुब्रमण्यम ने ये पुरस्कार ग्रहण किये।

इस मौके पर श्री शेट्टी ने कहा, “भारत के प्रति लॉर्ड बैमफोर्ड परिवार की प्रतिबद्धता और स्नेह के प्रतीक के रूप में साहित्य के लिए जेसीबी साहित्य पुरस्कार की शुरूआत की गयी थी। मात्र छह वर्षों की अवधि में, इसने अपनी मौलिकता के कारण साहित्य जगत में अपने लिए एक विशिष्ट जगह बना ली है, जो विभिन्न संस्कृतियों का प्रतिनिधित्व करने वाली भारतीय भाषाओं में लेखन को पुरस्कृत करती है और उनकी सफलता के महोत्सव में शामिल होती है।”

सलेम अट्टूर और नमक्कल के सरकारी आर्ट कॉलेज में तमिल भाषा के प्रोफेसर रहे मुरुगन ने 12 उपन्यास, 6 लघुकथा संग्रह, 6 कविता संग्रह, और अन्य कई नॉन फिक्शन किताबें लिखी हैं। इनमें से 10 उपन्यासों को को अंग्रेजी में अनुवाद किया गया है। उनके लिखे उपन्यासों में सीजन्स ऑफ द पाम (वर्ष 2005 में किरियामा पुरस्कार के लिए चयनित) , करंट शो, वन पार्ट वुमन, ए लोनली हार्वेस्ट, ट्रेल बाय साइलेंस, पूनाची या द स्टोरी ऑफ ए गोट, रिजॉल्व, एस्टुअरी, राइजिंग हीट और पायर शामिल हैं।

इन दिनों अमेरिका में निवासरत कन्नम पेशे से आर्किटेक्ट, अनुवादक, सिंगर और मैराथन रनर हैं। उन्होंने हाल ही में अपना पहला अनुवाद पेरुमल मुरुगन लिखित पहले उपन्यास ‘राइजिंग हर्ट’ का अनुवाद किया है। इसके अलावा तमिल संस्कृति से जुड़ी पुरानी दंतकथाओं, पाककला और वास्तुशिल्प की जानकारियों के संग्रह और प्रचार में उनकी रुचि है।

Related Articles

Back to top button